How to vote #India in election  [Hindi]- चुनावो मे वोट कैसे करें

How to vote in the 2019 election  A beginner's guide to vote in the 2019 general election] [Hindi] 2019 चुनाव में वोट कैसे डाले  नए वोटरो के लिए मार्गदर्शन - Short Stories of India


भारत, जो विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश हैं, में अपनी पसंद के लोक प्रतिनिधि को चुन कर एक मजबूत लोकतन्त्र का गठन करना, शायद इससे बड़ी शक्ति किसी भी देश के नागरिको को उसके संविधान द्वारा दिया जाना एक उपहार से कम नहीं हैं । आज, जहां विश्व के कई देशो में महिलाओ को वोट देना का अधिकार तक प्राप्त नहीं है वही भारत में वो सभी जो 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चूकें है वोट देने का अधिकारी है।

How to vote in 2019 election A beginner's guide to vote in 2019 general election
  
दोस्तो, 2019 के आम चुनाव की घोषणा हो चुकी हैं और जैसा की भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया है की 2019 के आम चुनाओ मे लगभग 1.5 करोड़ वोटर ऐसे शामिल हुए है जिनकी आयु 18-19 वर्ष है अर्थात 1.5 करोड़ वोटर पहली बार लोकतन्त्र के इस महाकुंभ मे हिस्सा लेगें। चूँकि जब कोई व्यक्ति पहली बार किसी कार्य मे शामिल होता है तो उसके मन में कई दुविधाए जन्म लेती है और जब बात चुनाव मे वोट डालने की हो तो मन में कई तरह की शंका होना लाज़मी हैं।

How to vote in 2019 election A beginner's guide to vote in 2019 general election

दोस्तो, अगर आप भी 2019 के आम चुनाव मे पहली बार भाग ले रहे हैं तो डरने की बात नहीं क्योंकि आज “short stories of India” मे हम बात करेंगे चुनाव में वोट डालने की प्रक्रिया के बारे में...

सबसे पहले हम बात करेंगे चुनाव की प्रक्रिया मे प्रयुक्त होने वाले कुछ जरूरी चीजों के बारे में .

  • मतदाता पर्ची [voter’s slip] यह एक दस्तावेज़ होता हैं जिसमे मतदाता [voter] का पूरा ब्योरा होता है मतलब नाम, आयु, पोलिंग बूथ, निर्वाचन क्षेत्र आदि। यह दस्तावेज़ चुनाव अधिकारी को आपको पहचाने मे मदद करता है मतलब मतदाता सूची मे आपकी जानकारी कहाँ दर्ज हैं। याद रहे मतदाता पर्ची को आप पहचान पत्र के रूप मे प्रयोग नहीं कर सकते हैं।
  • मतदाता सूची [electoral roll] यह दस्तावेज़ पोलिंग बूथ मे उपस्थित पोलिंग अधिकारी के पास होता है जिसमे उस पोलिंग स्टेशन के अंतर्गत आने वाले सभी मतदाताओ के बारे मे जानकारी उपलब्ध रहती हैं। आपके द्वारा मतदाता पर्ची [voter’s slip]दिखाये जाने के बाद ही पोलिंग अधिकारी उससे आपकी पहचान पक्की करता हैं के आप उसी पोलिंग स्टेशन मे वोट देने के अधिकारी हैं।

How to vote in 2019 election A beginner's guide to vote in 2019 general election



  • पोलिंग बूथ [polling booth मतदान केंद्र] यह एक ऐसा स्थान होता है जहाँ वोटर आकार अपना वोट दे सकता हैं । आमतोर पर एक पोलिंग बूथ पर एक पीठासीन अधिकारी [Presiding Officer], जो उस केंद्र के सभी प्रभारी होता हैं, एक पोलिंग अधिकारी-I जो मतदाता सूची [electoral roll] से आपकी पहचान करता है एक पोलिंग अधिकारी-II, जो वोटर रजिस्टर में आपकी जानकारी दर्ज करता है एवं पोलिंग अधिकारी-III जो ईवीएम के ballot unit का कार्य देखता है। 

How to vote in 2019 election A beginner's guide to vote in 2019 general electionHow to vote in 2019 election A beginner's guide to vote in 2019 general election

  • एलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन [EVM] इस मशीन मे मुख्यत: तीन भाग होते है पहला बेलेट यूनिट [ballot unit[, कंट्रोल यूनिट [control unit] और वीवीपीएटी [VVPAT] बेलेट यूनिट वह भाग है जिससे किसी पार्टी या प्रत्याशी को वोट दिया जाता है। कंट्रोल यूनिट वह भाग होता हैं जिसमे सभी दिये गए वोट का डाटा स्टोर होता हैं। तीसरा, जो इस बार के चुनाव में मुख्य रूप से जुड़ा है वह है वीवीपीएटी मशीन, इस मशीन द्वारा वोटर द्वारा दिये गए वोट को एक पर्ची के माध्यम से देखा जा सकता है की वोट किस पार्टी या प्रत्याशी को दिया गया हैं। हालाँकि, यह पर्ची मशीन में ही जमा हो जाती हैं और वोटर को नहीं दी जाती। वोट की गिनती के समय किसी भी तरहा के विरोधाभास की स्थिति में इन जमा पर्चियों और बेलेट यूनिट मे स्टोर डाटा का मिलान किया जाता हैं।

ऊपर बताई गई जरूरी बातों को जानने के बाद अब चर्चा करते है की आप जब वोट डालने जाएगे तो आपको क्या करना हैं।

आइये इन बातों को बिन्दुवार तरीके से आपको बताते हैं।

  1. सबसे पहले आप अपने पोलिंग स्टेशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर ले की आपका नाम किस स्टेशन मे हैं। यह जानकारी आप अपनी मतदाता पर्ची से प्राप्त कर सकते हैं।
  2. इसके बाद आप मतदाता पर्ची और मतदाता पहचान पत्र अपने साथ रख लें और अपने पोलिंग स्टेशन पर पहुचे ।
  3. पोलिंग स्टेशन आने के बाद आप लाइन में लग जाइये और अपनी बारी का इंतज़ार कीजिये।
  4. बारी आने पर आप अपने साथ लाये मतदाता पर्ची और मतदाता पहचान पत्र पोलिंग अधिकारी-I को दिखाये और पूछे जाने पर आवश्यक जानकारी दें। पोलिंग अधिकारी-I द्वारा आपकी पहचान मतदाता सूची से करने के बाद वह आपको एक पर्ची देगा जिसको लेकर आप पोलिंग अधिकारी-II के पास जाएंगे।

How to vote in 2019 election A beginner's guide to vote in 2019 general election

  1. पोलिंग अधिकारी-II के पास जाने पर, पहले आप से संबन्धित जानकारी जानकारी मतदाता रजिस्टर मे दर्ज की जाएगी फिर उस जानकारी के आगे के हिस्से में आपके द्वारा हस्ताक्षर किए जाएंगे। हस्ताक्षर करने के बाद आपके हाथ मे अमिट स्याही [indelible ink] लगाई जाएगी जो इस बात का प्रतीक होगी के आपके द्वारा चुनाव में वोट दिया गया हैं। अमिट स्याही लगने के बाद आप वह पर्ची, जो पोलिंग अधिकारी-I द्वारा आपको दी गई थी, को लेकर  पोलिंग अधिकारी-III के पास जाएंगे ।
  2. पोलिंग अधिकारी-III के पास जाने  पर सबसे पहले आप पोलिंग अधिकारी-I द्वारा दी गई पर्ची को अधिकारी को देंगे और उसे वही जमा कराएंगे। इसके बाद पोलिंग अधिकारी-II द्वारा आपके हाथ पर लगाई गई अमिट स्याही पोलिंग अधिकारी-III को दिखाएंगे। अमिट स्याही देखने के बाद अधिकारी द्वारा कंट्रोल यूनिट पर एक बटन दबाया जाएगा और आपको बेलेट यूनिट पर जाकर वोट डालने के लिए निर्देशित करेगा । बेलेट यूनिट पर जाने के बाद आप अपने पसंद के प्रत्याशी के सामने का बटन दबाएँगे। बटन दबाने पर एक आवाज आएगी जो आपके द्वारा वोट डाले जाने का प्रतीक होगी। साथ ही पास मे रखी वीवीपीएटी मशीन में भी उसी प्रत्याशी के नाम की पर्ची आपको दिखाई देगी।
बीप की आवाज के साथ ही आपके द्वारा विश्व के विशालतम लोकतन्त्र मे आपके द्वारा दिये गए वोट की भागीदारी सुनिश्चित हो जाती हैं। इसके बाद आप अपने साथ लाये जरूरी दस्तावेज़ देख लें और उन्हे साथ ले जाएँ

पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर करें......... 

      यह भी पढ़ें History of first train in India [Hindi] भारत में पहली रेलगाड़ी की कहानी